Sort By: Default (Newest First) |Comments
Rochak Tathya

10 अजीब शादी की रस्में जो आपको चौंका देंगी

10 अजीब शादी की रस्में जो आपको चौंका देंगी

1. जर्मन – प्लेटों को तोड़ना
जर्मन अपने प्रियजन की शादी के बाद प्लेटें तोड़ देते हैं। दूल्हे और दुल्हन के रिश्तेदार उनके के घर के सामने इकट्ठा होते हैं और उनके अच्छे भाग्य के लिए बर्तन और सामान तोड़ते हैं।

2. चीन – एक महीने के लिए रोना
यहाँ एक बहुत ही अजीब परंपरा है जो चीन में कुछ जनजातियों पालन करती है। यह चीन में तुजा लोगों का रिवाज है कि दुल्हन शादी से पहले पूरे महीने की शुरुआत में रोना शुरू कर देती है और जल्द ही उसकी माँ उसमें शामिल हो जाती है और 10 दिनों के भीतर उसकी दादी भी उनसे मिलती है और इस तरह पूरा महीना रोने का त्योहार बन जाता है।





3. रोमानिया – दुल्हन को बंधक बनाना
अब यह कौन सी परंपरा है जिसे जानकर आपको आश्चर्य होगा? खैर, यह बहुत मजेदार है, लड़की के रिश्तेदार दुल्हन को एक होटल के कमरे में बंधक बना लेते हैं जब तक दूल्हा वाइन की बोतल के साथ या अपने रिश्तेदारों के सामने लड़की के लिए प्यार का इजहार नहीं करता। क्या आप चाहते हैं कि आपकी शादी में ऐसा हो?

4. स्कॉटलैंड – दूल्हा और दुल्हन को काला करना
स्कॉटलैंड में, जोड़ों को वास्तव में एक परंपरा को सहना पड़ता है जिसमें लोग उन पर आटा, सूजी, कस्टर्ड आदि फेंकते हैं! वे पूरे शहर में दूल्हा और दुल्हन को काला करके घूमाते है , है न बहुत अजीब ?





5. भारत – दूल्हे के जूते छिपाना
वास्तव में यह उत्तर भारत की बहुत लोकप्रिय परंपरा है। दुल्हन की बहनें दूल्हे के जूते चुरा लेती हैं और दूल्हे से पैसे लेकर उसको जूते लौटा देती हैं.

6. चीन – दुल्हन के तीर मारना
अब यहां एक और मजेदार परंपरा है जिसे कुछ चीनी समुदाय ने अपनाया है। बता दें कि हम यहां असली तीर के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। दुल्हन पर लगातार तीन बार नकली तीर दागे जाते हैं और उसके बाद, दूल्हा गिरे हुए तीर को इकट्ठा करता है और उसे तोड़ देता है। चीन में युगर लोग इस परंपरा का पालन करते हैं।





7. इंडोनेशिया – 3 दिनों तक पेशाब नहीं कर सकते
इस विचित्र परंपरा के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे! इंडोनेशिया में एक जनजाति जो इस रस्म को निभाती है, जहां शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन 3 दिनों तक पेशाब नहीं कर सकते हैं। यदि वे इसका पालन करते हैं, तो उनके पास शादी के बाद अच्छी किस्मत और खुशहाल जीवन होगा। क्या यह संभव है? खैर, वे करते हैं!

8. कोरिया – दूल्हे को मारते हैं
कोरिया में एक रिवायत है जिसके अनुसार वे दूल्हे को मारते हैं, खैर, पूरी तरह से नहीं, केवल उसके पैर। दक्षिण कोरियाई, किसी कारण से, अपनी दुल्हन के लिए तैयार होने से पहले दूल्हे के पैरों को बांस और मछली से मारते हैं, है ना बहुत अजीब ?

9. कांगो – हँसना मना है
कहने की जरूरत नहीं है, यह एक और विचित्र परंपरा है जिसे कांगो के लोग मानते हैं! यही कारण है कि शादी समारोह खत्म होने से पहले दूल्हा और दुल्हन को हंसने नहीं दिया जाता है! सोचिये कि शादी की एल्बम कैसी होगी ?





10. कीनिया – पिता अपनी बेटी के सिर पर थूकता है
कीनिया के मसाई लोग इस परंपरा का पालन करते हैं। शादी के तुरंत बाद, मसाई पिता अपनी बेटी के सिर पर थूकता है। स्पष्ट रूप से ऊर्जा और शक्ति बढ़ाने का दूसरा तरीका। इसके तुरंत बाद , सास दुल्हन के सिर को गंजा करवा देती है। दिलचस्प!

दोस्तो आपको यह Post कैसा लगा , कमेंट जरूर करना





5